भारतीय रिजर्व बैंक के आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को एमपीसी बैठक में लिए गए फैसलों का एलान किया था। इसके अलावा आरबीआई ने बीते दिन एक सर्वे रिपोर्ट भी जारी की थी। इस रिपोर्ट के अनुसार जुलाई में महंगाई दर 8.2 फीसदी हो सकती है। यह सर्वे जुलाई 2024 में की गई थी।

सर्वे रिपोर्ट के अनुसार महंगाई दर 0.20 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि आगामी तीन महीने और एक साल में महंगाई दर बढ़ेगी।

सर्वे के रिपोर्ट से पता चलता है कि उच्च सामान्य कीमतों की वजह से महंगाई में बढ़ रही है। हालांकि, मई 2024 में लोगों को उम्मीद थी कि चीजों की कीमतों में नरमी आने की वजह से महंगाई में नरमी आएगी। प्रमुख उत्पाद की कीमतों में आई तेजी की वजह से महंगाई बढ़ी है।

19 शहरों में हुआ था सर्वे

आरबीआई का यह सर्वे देश के 19 मुख्य शहरों में हुआ था। इस सर्वे का आयोजन 2 से 11 जुलाई 2024 के बीच आयोजित हुआ था, जिसमें कुल 6,091 उत्तरदाताओं ने भाग लिया।

आरबीआई एमपीसी

अगस्त में हुए एमपीसी बैठक में रेपो रेट को स्थिर रखने का फैसला लिया गया है। इस बार भी रेपो रेट 6.5 फीसदी पर स्थिर है। आखिरी बार फरवरी 2023 में रेपो रेट को 6.25 से घटाकर 6.5 किया गया था।