कोटा । राजस्थान में कोटा के बेटे नितिन सैनी ने साइकिलिंग में नॉर्थ केप की साइकिलिंग को कम्प्लीट किया है। कोटा में साइकिलिंग करने वाले युवाओं को नितिन सैनी पर गर्व है। यह इवेंट यूरोप के 7 देशों में हजारों किमी की साइकिल यात्रा के लिए प्रसिद्ध है। 4 हजार 200 किमी के अनसपोर्टेड बाय साइकिलिंग एडवेंचर का यह सातवां संस्करण था। इसमें कई देशों के 300 साइक्लिस्ट शामिल थे। इसमें कोटा के 42 साल के नितिन सैनी ने अपना लक्ष्य पूरा कर लिया है।
नितिन सैनी ने कहा कि नॉर्थ केप चुनौतीपूर्ण साइकिलिंग प्रतियोगिता है। इसमें प्रतियोगी को पहाड़, मैदान, तटीय क्षेत्र, लंबी पूरी और शारीरिक थकान की चुनौतियों से गुजरना पड़ता है। उन्होंने कहा कि इस रेस को साइकिलिंग सहन शक्ति, मानसिक दृढ़ता, सही रणनीति और अपने अनुभव के दम पर पूरा किया।
नितिन सैनी ने कहा कि इस प्रतियोगिता में भारत से 2 और लोग शामिल हुए थे। इसे पूरा करने पर प्रतिभागियों को फिनिशर का सर्टिफिकेट मिला। कोटा लौटने पर मेरा भव्य स्वागत हुआ। नॉर्थ केप के बारे में नितिन ने कहा कि 20 दिन की चुनौतीपूर्ण, लंबी दूरी की साइकिल रेस की यह अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता है। 20 जुलाई को इटली के रोवरेटो से यह यात्रा शुरू होकर ऑस्ट्रिया, जर्मनी, डेनमार्क, स्वीडन, फिनलैंड होते हुए नॉर्वे के उत्तरी छोर, नॉर्थ केप पर 10 अगस्त को कम्प्लीट हुई। इसमें प्रतिभागी बाहरी मदद नहीं ले सकता है। उन्हें निर्धारित समय 20 दिन में नॉर्वे के नॉर्थ केप पहुंचना था।
नितिन सैनी ने कहा कि यात्रा में 36 हजार मीटर की ऊंचाई पार कर पहाड़, घाटी, ठंडी हवाओं का सामना भी किया।  इस सफर में 35 डिग्री से 5 डिग्री के तापमान में साइकिलिंग की। दिन-रात साइकिलिंग कर यात्रा पूरी की। सफर में भोजन, नींद भी छोड़ी। यह चुनौतीपूर्ण साइकिल यात्रा करने वाले नितिन सैनी में अपनी सफलता का श्रेय परिवार और जिले के लोगों को दिया। नितिन ने कहा कि साइकिल यात्रा पूरी करने में परिवार ने हिम्मत और प्रेरणा दी। पिता सैनी के मार्गदर्शन व पत्नी द्वारा समय-समय पर दिए हौसले से यह यात्रा पूरी हुई। नितिन सैनी कोटा में साइकिलिंग करने वाले यूथ के लिए अब एक आइडल हैं।