हमारे जीवन पर पड़ने वाले शुभ अशुभ प्रभाव की जिम्मेदारी नौ ग्रह और नक्षत्र पर रहती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, एक निश्चित समय में हर ग्रह अपना राशि परिवर्तन करता है. जिसका प्रभाव राशि के साथ ही मानव जीवन पर अवश्य पड़ता है. जातक कभी-कभी यह महसूस करते होंगे कि सौभाग्य अचानक दुर्भाग्य में बदल जाता है. इसका कारण ग्रह नक्षत्र ही होते हैं. वहीं मई के महीने में एक ही राशि में एक साथ चार ग्रह गोचर करने वाले हैं. जिससे चतुर्ग्रही योग का निर्माण होने जा रहा है. आइए देवघर के ज्योतिषआचार्य से जानते हैं कि यह योग किन राशियों वालों के लिए अच्छा रहने वाला है.

क्या कहते हैं देवघर के ज्योतिषाचार्य
देवघर के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने लोकल 18 के संवाददाता से बातचीत करते हुए कहा कि करीब 100 साल के बाद मई महीने के अंत में वृषभ राशि में एक साथ चार ग्रहों की युति होने जा रही है. यह युति कई राजयोग का निर्माण करने वाली है. वृषभ राशि में सूर्य, शुक्र, मंगल और बुध के गोचर से चतुर्ग्रही योग का निर्माण होने वाला है. ऐसा अद्भुत संयोग कई राशि वालों के लिए बेहद शुभ रहता है. खराब समय भी अच्छा ही में बदल जाता है.

वृषभ राशि में चतुर्ग्रही योग के कारण कई राजयोग का निर्माण होने जा रहा है जैसे – गुरु औऱ शुक्र की युति गजलक्ष्मी राजयोग, सूर्य और बुद्ध की युति बुधआदित्य राजयोग, सूर्य और शुक्र की युति शुक्रआदित्य राजयोग, इसके साथ ही गजकेसरी राजयोग का भी निर्माण होने जा रहा है. इसके प्रभाव से तीन राशियों की किस्मत बदलने वाली है. खराब समय भी अच्छा में बदल जाएगा. वह तीन राशियां हैं वृषभ, कन्या और तुला.

वृषभ राशि के ऊपर ही चतुर ग्रह योग का निर्माण होने जा रहा है और सारे राजयोग का निर्माण वृषभ राशि में होने से वृषभ राशि के जातकों की किस्मत बदलने वाली है. अपार धन संपत्ति मिलने की संभावना है. धन लाभ का योग बन रहा है. करियर में नए अवसर प्राप्त होंगे, जिसमें उनको सफलता हासिल होगी. लव लाइफ में भी सुखद अनुभूति होगी. जीवनसाथी के साथ कहीं तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं.

कन्या राशि के जातकों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने वाला है. पैतृक संपत्ति में आपको लाभ मिल सकता है. व्यापार को अगर विस्तार करने का सोच रहे हैं तो अनुकूल समय है. आर्थिक स्थिति में सुधार आने वाली है. पिता के सहयोग से कई रुके हुए कार्य पूर्ण होंगे. जिससे आपका मन प्रसन्न रहने वाला है. नव विवाहित संपत्ति को संतान प्राप्ति का योग बन रहा है. परिवार में जो भी कलह वह दूर होने वाली है.

तुला राशि जातक वालों के लिए यह चतुर्ग्रही राजयोग बेहद सकारात्मक रहने वाला है. लव लाइफ मामलों में मित्रों के सहयोग से सफलता हासिल होने वाली है. विद्यार्थी वर्ग के लोगों को करियर में सफलता मिलने वाली है. बाजार में फंसा हुआ धन आपको मिल सकता है. रुके हुए महत्वपूर्ण कार्य पूर्ण होंगे. संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार मिल सकता है. नौकरी पेशा लोगों के लिए प्रमोशन और वेतन वृद्धि का योग बन रहा है.