कई दिनों से भीषण गर्मी और उमस का सामना कर रहे राजस्थानवासियों पर अब प्री मानसून की बौछारें जमकर बरस रही हैं. शुक्रवार को राजधानी जयपुर के कई हिस्सों में तेज तो कई जगहों पर मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. 

राजधानी जयपुर के अलावा गंगानगर, कोटा, चित्तौड़गढ़, सवाई माधोपुर, टोंक, अलवर, नागौर और अजमेर के आसपास इलाकों में भी तेज आंधी के साथ अच्छी खासी बारिश हुई. मौसम केंद्र की जानकारी के मुताबिक राजस्थान में कुछ दिनों तक बारिश की गतिविधियां जारी रहेगी आने वाले 24 जून तक मरुधरा में मौसम आंधी और बारिश का रहने वाला है.

मौसम केंद्र जयपुर ने आज राजस्थान के मौसम में अचानक आए बदलाव की वजह से तापमान में 10 डिग्री तक गिरावट आई है. मौसम विभाग ने राजधानी जयपुर समेत 26 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है. 

बता दें कि भीषण गर्मी के बाद अब राजस्थान में हो रही प्री मानसून की बारिश से लोगों को अच्छी खासी राहत मिल रही है. पूरे प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम सुहावना बना हुआ है. बीते शुक्रवार को भी कई हिस्सों में बारिश के चलते मौसम अच्छा खासा ठंडा रहा. कई जगहों पर तापमान तो 43 डिग्री से नीचे आ गया. 

मौसम केंद्र की जानकारी के मुताबिक, आज 22 जून को प्रदेश की ज्यादातर हिस्सों में मौसम खुशनुमा बना रहेगा. मौसम विभाग ने मरुधरा के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी कर रखा है. 

अभी राजस्थान में प्री मानसून की बारिश का दौर जारी है लेकिन राजस्थान में असली मानसून दस्तक कब देगा चलिए बताते हैं. आईएमडी के अनुसार, राजस्थान में पश्चिमी हवाई चल रही हैं, जिसके कारण मानसून के आगमन में थोड़ी देरी हो सकती है. 27-28 जून के आसपास राजस्थान में मानसून की एंट्री हो सकती है. वहीं, 24 से लेकर 25 जून तक प्री मानसून की बारिश मौसम को खुशनुमा बनाए रखेगी.

राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ने के बाद अब बारिश होने से लोगों को राहत मिल रही है. इनदिनों प्रदेश में हीटवेव और तेज धूप की जगह आसमान में बादल छाए हुए हैं. राज्य में बीते गुरुवार को अचानक मौसम बदल गया, जो शुक्रवार भी वैसा ही रहा. इसी के चलते आज यानी 22 जून को भी मौसम खुशनुमा रहने की आशंका जताई जा रही है. 

इन इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी 

मौसम विभाग ने प्रदेश को चार जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें सवाईमाधोपुर, करौली, जयपुर, दौसा के साथ आसपास के इलाके शामिल हैं. इन इलाकों में मेघगर्जन, वज्रपात के साथ बारिश, आकाशीय बिजली और तेज अंधड़ जैसी गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. 

मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून भारत के पूर्वोत्तर राज्यों को कवर कर चुका है और वर्तमान में पश्चिम बंगाल और ओडिशा पर है.  हालांकि, राजस्थान में इसके प्रवेश में देरी होने की संभावना है, जून के अंतिम सप्ताह के आसपास इसके आगमन की उम्मीद जताई जा रही है. 

वर्तमान में, राजस्थान में पश्चिमी हवाएं चल रही हैं, जो मानसून की प्रगति में बाधा बन रही हैं. ये स्थितियां अभी मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल नहीं हैं. इसके बावजूद राज्य में छिटपुट बारिश जारी रहने का अनुमान है. शुक्रवार को सवाई माधोपुर, बारां और बूंदी समेत कई इलाकों में बारिश दर्ज की गई.