कांग्रेस आज विधानसभा चुनावों के लिए अपना घोषणा पत्र जारी करेगी। इसमें किसानों के लिए बड़ा एलान होगा। इसमें फसल खरीद के लिए एमएसपी सबसे बड़ी घोषणा हो सकती है। इसके अलावा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत को लेकर भी ऐलान संभव है। इसके अलावा जिस बीपीएल श्रेणी के परिवारों को 400 रुपये में गैस सिलेंडर की घोषणा भी इसमें हो सकती है।

इनके अलावा युवाओं को सालाना 2.5 लाख से ज्यादा रोजगार, बिजली पर सब्सिडी जारी रखने, किसानों के लिए वन टाइम सेटलमेंट स्कीम, छात्राओं के लिए स्कूटी और महिलाओं के लिए मोबाइल जैसी घोषणाएं भी इसमें देखने को मिल सकती हैं। 

पहले ही जारी हुईं सात गारंटियां

हालांकि इस घोषणा पत्र से पहले ही कांग्रेस राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए 7 गारंटियां जारी कर चुकी है। इसमें महिलाओं को सालाना 10 हजार रुपये की आर्थिक सहायता, 500 रुपये में सभी को गैस सिलेंडर, सरकारी कॉलेज के प्रथम वर्ष में दाखिला लेने वाले युवाओं को फ्री टैब या लैपटॉप, 25 लाख रुपये का आपदा राहत बीमा और किसानों से गोबर की खरीद, सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना के लिए कानून व सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी मीडियम स्कूलों को बढ़ावा देने की घोषणा शामिल है।

सरकार का दावा 90 प्रतिशत से ज्यादा वादे पूरे किए 

पिछले विधानसभा चुनावों में भी कांग्रेस ने जिस जन घोषणा पत्र को जारी किया था उसे सत्ता में आते ही कैबिनेट से अप्रूव करवाकर नीति निर्धारक पत्र का दर्जा दिया गया। सरकार ने दावा किया कि उस घोषणा पत्र में किए 90 प्रतिशत से ज्यादा वादे सरकार पूरे कर चुकी है। 

पिछले सप्ताह बीजेपी ने जारी किया था अपना घोषणापत्र

बीजेपी अपना घोषणा पत्र पिछले सप्ताह ही जारी कर चुकी है। वहीं, सोमवार को अजमेर में चुनावी रैली के लिए पहुंचीं कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने बीजेपी पर धर्म और जाति की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रियंका ने कहा कि जो लोग धर्म या जाति के नाम पर वोट मांगते हैं। वे अपने काम के आधार पर वोट नहीं मांग सकते।