बीते कई दिनों ने तापमान का टॉर्चर झेल रहे राजस्थान के लिए आने वाले 48 घंटे राहत पहुंचाने वाले होंगे। इस दौरान अधिकतम तापमान में गिरावट होगी। पूर्वी राजस्थान में हीट वेव कम चलेंगी और एक जून से हल्की बारिश भी होगी।

राजस्थान के अस्पताल लू-तपाघात के मरीजों से भरे पड़े हैं। पिछले कई दिनों से यहां रिकॉर्डतोड़ गर्मी पड़ रही है। चूरू में पारा 50.5 डिग्री तक पहुंच गया, लेकिन मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले 48 घंटे राहत देने वाले होंगे। इनमें 31 मई तक पूर्वी राजस्थान और एक जून को पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा अधिकतम तापमान में भी गिरावट देखने को मिलेगी। बुधवार को राजस्थान में कई जिलों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की कमी दर्ज की गई। राजाधनी जयपुर की बात करें तो यहां बुधवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री दर्ज किया गया। गुरुवार को इसमें मामूली गिरावट देखने को मिल सकती है।

स्वास्थ्य विभाग ने गर्मी से बचने के लिए बताए उपाए 

स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को गर्मी से बचने के लिए अधिक पानी पीने, धूप में निकलने से बचने और हल्के-ढीले कपड़े पहनने की सलाह दी है। सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों को भी अलर्ट पर रखा गया है, जिससे गर्मी से प्रभावित लोगों को तुरंत चिकिस्ता सुविधा मिल सके। राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन भी लोगों को जागरूकर करने के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं।