नई दिल्ली। अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी-20 विश्व कप में इस बार 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। प्रतियोगिता में पांच-पांच टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप 'ए' में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत, पाकिस्तान, कनाडा, आयरलैंड और अमेरिका को रखा गया है। इस ग्रुप में भारत और पाकिस्तान अगले दौर में जाने के लिए प्रबल दावेदार हैं। भारत 2007 में टी-20 विश्व कप का चैंपियन बना था, तो पाकिस्तान 2009 में टी-20 का खिताब जीतने में कामयाब रहा था।

भारत: (विजेता-2007)

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में पहली बार हुए टी-20 विश्व कप में भारत चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराकर चैंपियन बना था, जबकि 2014 में भारतीय टीम श्रीलंका से हारकर उपविजेता रही थी। इस बार भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा कर रहे हैं और टीम में कई सीनियर खिलाडि़यों को शामिल किया गया है। इस प्रतियोगिता में रोहित शर्मा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और जसप्रीत बुमराह पर सबकी निगाहें होंगी।

पाकिस्तान: (विजेता-2009)

यूनिस खान की अगुआई में पाकिस्तान ने टी-20 विश्व जीता था। 2022 में इंग्लैंड से हारकर पाकिस्तान उपविजेता बना था। इस बार बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान टी-20 विश्व कप 2024 में शिरकत कर रही है। टीम में बाबर, रिजवान, शाहीन और आमिर पर सबकी नजरें होंगी।

आयरलैंड: आयरलैंड की टीम टी-20 विश्व कप में सात बार हिस्सा ले चुकी है और 2009 में सुपर आठ तक भी पहुंची थी। आयरलैंड ने टी-20 विश्व कप में 25 मैचों में सात में जीत पाई है। इस बार टीम की कप्तानी पॉल स्टर्लिंग कर रहे हैं।

कनाडा: इस बड़ी प्रतियोगिता में क्रिकेट कनाडा की टीम पहली बार भाग ले रही है। आलराउंडर साद बिन जफर आईसीसी टूर्नामेंट में कनाडाई टीम का नेतृत्व करेंगे। स्पिनर और कप्तान साद टीम में अनुभव का खजाना लेकर आएंगे, साथ ही बल्लेबाज आरोन जॉनसन और तेज गेंदबाज कलीम सना पर सबकी नजरें होंगी।

अमेरिका: अमेरिका टी-20 विश्व कप 2024 का मेजबान है और पहली बार अमेरिका की टीम टी-20 में भाग ले रही है। मोनांक पटेल टीम की कमान संभालेंगे। उन्हीं की कप्तानी में हाल ही में तीन मैचों की टी-20 सीरीज में बांग्लादेश को हराया है।