राजस्थान बोर्ड 5वीं और 8वीं रिजल्ट का इंतजार कर रहे 26 लाख से अधिक स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स के लिए बड़ी खबर। राजस्थान राज्य शिक्षा विभाग के पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षा, बीकानेर कार्यालय द्वारा प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता परीक्षा (कक्षा 5) 2024 और प्रारंभिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन (कक्षा 8) परीक्षा 2024 के नतीजों की घोषणा की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। शिक्षा द्वारा 29 मई को जारी अपडेट के अनुसार नतीजों की घोषणा आज यानी बृहस्पतिवार, 30 मई को दोपहर 3 बजे की जाएगी।

शासन सचिव , स्कूल शिक्षा ,श्री कृष्ण कुणाल द्वारा 30 मई 2024 , गुरुवार को राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद , शिक्षा संकुल ,जयपुर में दोपहर 3 बजे कक्षा 8 एवं 5 का परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा । #education #rajasthan #result #class8 #class5 #students

इससे पहले शिक्षा विभाग में प्रारंभिक शिक्षा निदेशक सीताराम जाट से  28 मई को साझा की गई जानकारी के आधार पर स्थानीय समाचार पत्रों में प्रकाशित खबरों के अनुसार दोनों ही नतीजे (Rajasthan 5th 8th Board Exam Result 2024) बृहस्पतिवार, 30 मई को घोषित किए जाएंगे।

कहां और कैसे देखें परिणाम?

राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 5 के 14.37 लाख और कक्षा 8 के 12.50 लाख छात्र-छात्राओं के लिए बोर्ड पैटर्न पर आयोजित परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा के बाद परिणाम देखने के लिए लिंक (Rajasthan 5th 8th Result 2024 Link) को राज्य सरकार के इंटीग्रेटेड शालादर्पण पोर्टल, rajshaladarpan.nic.in पर एक्टिव किया जाएगा। स्टूडेंट्स या पैरेंट्स को इस लिंक क्लिक करना होगा। फिर नए पेज पर सम्बन्धित कक्षा का चुनाव करते हुए दिए गए ड्राप डाउन से अपने जिले का चुनाव करना होगा और रोल नंबर भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद परिणाम और विषयवार प्राप्तांक (Mark Sheet) को स्क्रीन पर देखा जा सकेगा। इसका प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी सेव कर लेनी चाहिए। हालांकि, स्टूडेंट्स की मार्कशीट की हार्डकॉपी उनके सम्बन्धित स्कूलों द्वारा आवंटित की जाएगी।

कितने बजे जारी होंगे परिणाम?

हालांकि, शिक्षा विभाग द्वारा राजस्थान बोर्ड 5वीं 8वीं रिजल्ट 30 मई को दोपहर 3 बजे घोषित किए जाएंगे। इस सम्बन्ध में जानकारी विभाग द्वारा साझा की गई है। पिछले वर्षों के पैटर्न को देखें तो दोनों ही नतीजे सुबह 11 बजे के बाद जारी किए जा सकते हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स और पैरेंट्स राजस्थान शालादर्पण पोर्टल पर समय-समय पर विजिट करते रहें।