जयपुर. राजस्थान में लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम भाजपा के पक्ष में रहे. राजस्थान में कुल 25 सीटों में से 14 पर भाजपा ने जीत दर्ज की है. इसके साथ ही कांग्रेस ने 8 और अन्य दलों ने 3 सीटों पर कब्जा जमाया है. राजस्थान में भाजपा सबसे बड़ी विजेता पार्टी बनकर उभरी है.

यहां जीतने वाले 14 नवनिर्वाचित सांसदों से आधा दर्जन ऐसे हैं जिन्हें केंद्रीय मंत्री बनाने को लेकर चर्चा तेज हो चली है. इनमें से भी 3 सांसद ऐसे भी हैं जिनका लगभग केंद्रीय मंत्री बनाए जाना तय माना जा रहा है.

लगातार 5 बार जीतने वाले सांसद दुष्यंत सिंह का नाम आगे
राजस्थान की झालावाड़ सीट से लगातार 5वीं बार सांसद चुने गए दुष्यंत सिंह इस लिस्ट में सबसे आगे चल रहे हैं. राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया के बेटे दुष्यंत सिंह ने इस बार भी जीत दर्ज की है. अब दुष्यंत सिंह का नाम भी केंद्रीय मंत्रियों की सूची में सबसे आगे चल रहा है. इसके साथ ही ओम बिरला कोटा से जीत चुके हैं.

कोटा लोकसभा सीट से 41 हजार वोटों से जीतने वाले ओम बिरला का भी नाम केंद्रीय मंत्री बनने की सूची में आगे बना हुआ है. इसके साथ ही राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी भी मंत्री पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. वहीं गजेंद्र सिंह शेखावत का भी नाम केंद्रीय मंत्री बनाने की लिस्ट में टॉप पर है. अर्जुन मेघवाल और भूपेंद्र यादव का नाम भी केंद्रीय मंत्री बनने की सूची में आगे चल रहा है.

राजस्थान में बीजेपी रही सबसे आगे
बता दें कि राजस्थान की 25 सीटों में से 14 पर भाजपा ने कब्जा जमाया है. पूरे देश में लोकसभा चुनावों के परिणाम काफी चौंकाने वाले रहे हैं. वहीं कांग्रेस में भी परिणामों का यही परिणाम देखने को मिला है. भाजपा को इस बार यहां से ज्यादा की उम्मीदें थीं. लेकिन राजस्थान में भाजपा बस 14 सीटें ही जीत पाई है. अब आधा दर्जन सांसदों के नाम केंद्रीय मंत्री बनाए जाने की लिस्ट में ट्रेंड कर रहे हैं. अब देखना होगा कि कितने सांसदों को मंत्री पद से नवाजा जाता है.