रतन टाटा की ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स के शेयर आज भारी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। पिछले हफ्ते शुक्रवार को कंपनी ने जनवरी से मार्च तिमाही के नतीजे जारी किये थे। कंपनी ने बताया था कि मार्च तिमाही में उनका कुल मुनाफा 5,407 करोड़ रुपये से बढ़कर 17,407.2 करोड़ रुपये हो गया है।

मुनाफे में आई बढ़ोतरी के बावजूद आज कंपनी के शेयर में बिकवाली देखने को मिल रही है।

एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक चिराग जैन ने कहा कि

टाटा मोटर्स का तिमाही नतीजा अनुमान से बेहतर नहीं रहा। यह व्यवसायों में सीमित मार्जिन विस्तार के साथ कम रहे। कंपनी के ऑर्डर बुक में गिरावट देखने को मिली। इन कारणों से कंपनी के शेयर में गिरावट आई।

टाटा मोटर्स के शेयर की परफॉर्मेंस

आज सुबह 11.21 पर कंपनी के शेयर 8.20 फीसदी गिरकर 960.80 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा था। अगर कंपनी के शेयर की परफॉर्मेंस की बात करें तो कंपनी के शेयर ने पिछले 6 महीने में 47.10 फीसदी का पॉजिटिव रिटर्न दिया है। वहीं 1 साल में निवेशकों को 81.01 फीसदी का रिटर्न मिला है।

टाटा मोटर्स मार्च तिमाही के नतीजे 

मार्च तिमाही में कंपनी का मुनाफा और आमदनी दोनों में तेजी आई है। जनवरी-मार्च तिमाही में कंपनी की इनकम 13 प्रतिशत बढ़कर  1,19,986 करोड़ रुपये दर्ज हुई है। इसके अलावा कंपनी का EBITDA (कामकाजी मुनाफा) भी 12.1 फीसदी से बढ़कर 14.2 प्रतिशत हो गया।  

कंपनी ने शेयरधारकों को 3 रुपये प्रति शेयर का स्पेशल डिविडेंड और 6 रुपये प्रति शेयर का फाइनल डिविडेंड देने का एलान किया है।