जयपुर। राजस्थान में भारी बारिश ने लोगों के दैनिक जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है। लगातार हो रही बारिश के कारण अजमेर में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है, जिसके कारण आज स्कूल बंद करने पड़े।

मौसम विभाग ने उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और राजसमंद में अत्यधिक भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राजस्थान में मानसून ने जोर पकड़ लिया है, जिससे अजमेर और राजसमंद समेत कई इलाकों में अफरातफरी मच गई है। जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, वर्तमान में परिसंचरण तंत्र उत्तर-पूर्वी राजस्थान और उसके आसपास के इलाकों को प्रभावित कर रहा है।

शुक्रवार को राजस्थान के अजमेर शहर में भारी बारिश हुई, जिससे पूरे इलाके में बाढ़ आ गई। मूसलाधार बारिश के कारण शहर में थम-सा गया, स्कूली बच्चे सड़कों पर फंस गए, जिन्हें बाद में राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीमों ने बचाया।

आना सागर झील ओवरफ्लो हो गई, जिसका पानी सड़कों पर फैल गया। बिगड़ते हालात को देखते हुए स्थानीय अधिकारियों ने हाई अलर्ट घोषित कर दिया। राजसमंद में भी ऐसी ही स्थिति देखने को मिली, जबकि जयपुर में छिटपुट बारिश हुई।

इसके अलावा, सवाई माधोपुर और करौली समेत कई अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश दर्ज की गई, जिससे संपत्ति और आजीविका को काफी नुकसान पहुंचा।