जयपुर: गुजरात के राजकोट स्थित गेमिंग जोन में हुए हादसे के बाद राजस्थान सरकार भी अलर्ट हो गई है। इसके चलते जयपुर सहित प्रदेश के कई शहरों में आज टीमों ने सुरक्षा इंतजाम का निरिक्षण किया। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के निर्देश पर अफसर एक्शन में आ गए हैं। प्रदेश के सभी शहरों में खुले गेमिंग जोन की जांच करने के आदेश दिए गए हैं। स्वायत्त शासन विभाग के एसीएस टी. रविकांत ने विभाग के अफसरों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने अपने क्षेत्राधिकार में आने वाले गेमिंग जोन कि सिक्योरिटी को चेक करें। अगर कहीं नियम विरुद्ध गेमिंग जोन खुले हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

6 गेमिंग जोन पर सीज की कार्रवाई
स्वायत्त शासन विभाग की ओर से निर्देश मिलने के तुरंत बाद जयपुर नगर निगम ग्रेटर हरकत में आया। निगम प्रशासन की ओर से जयपुर शहर के अलग अलग इलाकों में खुले गेमिंग जोन का निरीक्षण करने के लिए अधिकारियों को रवाना किया गया। कुछ गेमिंग जोन में सुरक्षा के प्रबंध माकुल मिले लेकिन कई गेमिंग जोन में सुरक्षा के प्रति लापरवाही बरती जा रही थी। झोटवाड़ा क्षेत्र में स्थित ट्राइटन मॉल 6 गेमिंग जोन को निगम प्रशासन ने सीज किया है। अन्य गेमिंग जोन के संचालकों को भी प्रशासन की ओर से सख्त हिदायत दी गई है कि वे सुरक्षा के प्रति कोई कोताही नहीं बरते वरना सरकार उनके खिलाफ सख्त एक्शन लेगी।

कोटा और श्रीगंगानगर में भी एक्शन


राजकोट गेम ज़ोन अग्निकांड हादसे के बाद आज श्रीगंगानगर के रिद्धि सिद्धि मॉल और एनएच 62 स्थित गेमिंग जोन में पुलिस अधिकारियों ने पहुंचकर गेम जॉन का निरिक्षण किया और सभी तरह की व्यवस्थाएं जांची। एनएच 62 स्थित गेमिंग जोन कमियां मिलने पर उसे एकबारगी बंद करवाया गया है। श्रीगंगानगर एसपी गौरव यादव ने कार्रवाई के संबंध में पूरी जानकारी दी। इसी तरह कोटा में भी संचालित गेम जोन और फन जोन का अग्निशमन विभाग की टीम ने औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान टीम के सदस्यों ने गेम जोन में मौजूद फायर फाइटिंग सिस्टम के उपकरणों का निरीक्षण किया। कोटा शहर के पीवीआर , अहलूवालिया मॉल में चल रहे गेम जोन समेत शहर के अन्य इलाकों में चल रहा हैं। गेम जोन में मौजूद फायर फाइटिंग सिस्टम के उपकरणों को जांचा परखा।
कमियां पाए जाने पर मौके पर दुरुस्त करवाने के निर्देश जारी किए। फायर ऑफिसर राकेश व्यास के नेतृत्व में पहुंची टीमों ने गेम जोन और फन जोन मौजूद सुरक्षा के मापदंडों का भी निरीक्षण किया।