राजस्थान में मानसून का दौर जारी है. मरुधरा में एक बार फिर से मानसून रफ्तार पकड़ रहा है. कुछ जगहों पर तेज तो कुछ जगहों पर भारी बारिश हो रही है. हालांकि कुछ जिलों में बारिश की रफ्तार धीमी भी पड़ी है. पश्चिमी इलाके के जिलों को छोड़कर कई जगहों पर मौसम साफ हो गया है. आज मंगलवार को 6 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, आज जयपुर, दौसा, सीकर, नागौर आदि जिलों में तेज सतही हवाओं के साथ वज्रपात और हल्की से भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. बीते 24 घंटों में राजस्थान में कुछ जगहों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. 

जालौर, सिरोही और बांसवाड़ा आदि जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई. बीते 24 घंटों में सर्वाधिक तापमान की बात करें तो श्रीगंगानगर जिले में दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटों में अधिकांश स्थानों बारिश दर्ज हुई. बांसवाड़ा, जालौर, सिरोही में भारी बारिश दर्ज, बांसवाड़ा के सल्लोपट में 84 MM और कुशलगढ़ में 81 MM बारिश दर्ज हुई. जालौर के जसवंतपुरा में 80 MM और रेवदर में 50 MM बारिश दर्ज हुई. वहीं सिरोही के शिवगंज में 72 MM बारिश दर्ज की गई. श्री गंगानगर का अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री दर्ज हुआ.

मरुधरा के ज्यादातर जिलों में मानसून ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है. ज्यादातर इलाकों में झमाझम बारिश का दौर फिर शुरू हो चुका है. कई जगहों पर जलभराव के हालात बन गए हैं. कहीं मेघगर्जन तो कहीं वज्रपात के साथ भारी बारिश लोगों को जमकर भिगो रही है. मौसम विभाग ने आगामी 1 अगस्त तक ज्यादातर जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम केंद्र जयपुर की मानें तो अगस्त के प्रथम सप्ताह में राज्य में पुन: मानसून गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में आगामी 4-5 दिनों तक भारी बारिश की संभावना है. कोटा, उदयपुर, भरतपुर, बीकानेर, अजमेर और जोधपुर संभाग में आगामी कुछ दिनों तक भारी से अति भारी बारिश की संभावना है. पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के हिस्सों में अच्छी खासी बारिश दर्ज की जा सकती है.

वहीं मौसम विभाग ने राज्य के ज्यादातर हिस्सों में आगामी 5-6 दिनों तक झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा. इन जगहों पर मानसून की गतिविधियां जारी रहेंगी. वहीं राजस्थान में मानसूनी बारिश के बाद भी राज्य के कुछ जगहों पर तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. प्रदेश के कई जिलों के तापमान में वृद्धि हुई है.राज्य में अधिकतम तापमान 32 से 41 डिग्री के करीब दर्ज हुआ. अधिकतम तापमान 41 डिग्री से अधिक पहुंच गया है. 

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश

बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.