Irani Cup 2024: क्रिकेट फैंस के लिए एक और गुड न्यूज है. दलीप ट्रॉफी में धमाल मचाने वाले कुछ बड़े चेहरे अब ईरानी कप में दिखेंगे. 1 अक्टूबर से शुरू होने जा रहे इस टूर्नामेंट में मौजूदा चैंपियन और रेस्ट ऑफ इंडिया की टीमें आमने-सामने होंगी. यह मुकाबला लखनऊ के इकाना स्टेडियम में होगा. मुंबई टीम का भले ही ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि मुंबई ने अनुभवी अजिंक्य रहाणे को कप्तानी सौंप दी है. उनके अलावा मुंबई की टीम में श्रेयस अय्यर और शार्दूल ठाकुर भी शामिल रहेंगे.

श्रेयस अय्यर के बाद भारत की टेस्ट टीम में लौटने के लिए यह गोल्डन चांस रहने वाला है. हाल में उन्होंने दलीप ट्रॉफी में हिस्सा लिया था, वहीं ऑलराउंडर शार्दुल चोट के बाद वापसी कर रहे हैं.   रहाणे पिछले दिनों इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेल रहे थे. जहां उन्होंने बढ़िया बल्लेबाजी की. ईरानी कप के लिए मुंबई के पूरे स्क्वॉड की घोषणा मंगलवार तक हो सकती है.

रणजी जिता चुके हैं रहाणे
अजिंक्य रहाणे घरेलू क्रिकेट में पहले भी मुंबई की टीम की कमान संभाल चुके हैं. उन्होंने रणजी ट्रॉफी में भी टीम को चैंपियन बनाया है. बता दें कि 2015-16 तक मुंबई ने रणजी ट्रॉफी के 41 खिताब जीते थे, फिर वो अगले 6 यानी 2021 तक एक भी खिताब नहीं जीत पाई थी. टीम 2016 और 2021 के सीजन में फाइनल में पहुंची थी, लेकिन उसे हार मिली. पिछले सीजन रहाणे को कप्तान बनाया गया है, जिन्होंने मुंबई को 6 साल बाद विजेता बनाया और 42वीं बार ट्रॉफी उठाई.

अजिंक्य रहाणे का क्रिकेट करियर
अजिंक्य रहाणे ने भारत के लिए 85 टेस्ट में 38.46 की औसत से 5077 रन बनाए हैं. जिनमें 12 शतक और 26 फिफ्टी शामिल हैं. हालांकि अब टीम इंडिया से उनका पत्ता साफ है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में बढ़िया बैटिंग करने वाला रहाणे को वेस्टइंडीज दौरे के बाद टीम में जगह नहीं मिली. 2023 में उन्होंने आखिरी टेस्ट खेला था. अब ईरानी कप में दमदार प्रदर्शन के साथ वो टीम इंडिया में वापसी का दावा मजबूत करना चाहेंगे.