राजस्थान के उदयपुर में शुक्रवार को सांप्रदायिक तनाव फैलने के बाद शहर में इंटरनेट सेवाएं 24 घंटे के लिए बंद कर दी गईं। वहीं, प्रशासन ने लोगों को एक जगह जमा होने पर भी पांबदी लगाई है।

वहीं, पुलिस ने धारा 144 लागू कर दी है और शनिवार रात 10 बजे तक इंटरनेट सेवा को भी बंद कर दिया गया है। प्रशासन ने अगले आदेश तक सभी (निजी और सरकारी) स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखने के आदेश जारी कर दिए हैं। 

क्यों फैला सांप्रदायिक तनाव?

दरअसल, उदयपुर में शुक्रवार को एक सरकारी स्कूल के 10वीं कक्षा के छात्र पर उसके सहपाठी ने चाकू से हमला कर दिया। इसके बाद से क्षेत्र में तनाव का माहौल है। पुलिस के मुताबिक घायल छात्र जिला अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (ICU) में भर्ती है।

प्रशासन ने जिले में धारा-144 लागू कर दी है। पुलिस के अनुसार, भीड़ ने पथराव किया और तीन-चार कारों में आग लगा दी। शाम तक शहर के बापू बाजार, हाथीपोल, घंटाघर, चेतक सर्किल और आसपास के इलाकों में बाजार बंद हो गए।

एक बच्चे पर चाकू से हुआ हमला

उदयपुर जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल ने बताया कि प्रशासन को सुबह दो बच्चों के बीच झगड़े की शिकायत मिली थी। पोसवाल ने बताया, "यह घटना आज तड़के हुई। हमें दो बच्चों के बीच झगड़े की सूचना मिली, जिसमें एक बच्चे की जांघ पर चाकू से हमला किया गया। घाव गहरा था और बच्चे को तुरंत अस्पताल ले जाया गया।

सभी इलाकों में पुलिस बल तैनात

घटना के बाद, कुछ हिंदू संगठनों के सदस्य चाकूबाजी की घटना के विरोध में शहर के मधुबन में एकत्र हुए, जो बाद में हिंसक हो गया। प्रशासन ने शहर के लगभग सभी इलाकों में बल तैनात कर दिया है और सभी पुलिस अधिकारी फील्ड में हैं और हर गतिविधि पर नजर रख रहे हैं।