नई दिल्ली । केंद्रीय कर्मचारियों को केंद सरकार डीए बढ़ाकर एक और बड़ा तोहफा दे सकती है, जिससे उनकी सैलरी में जोरदार बढ़ोतरी होगी। खबर है कि केंद्रीय कर्मचारियों का डीए इस साल की दूसरी छमाही में 46 फीसदी पर पहुंच सकता है। सरकार ने जनवरी से जून 2023 की पहली छमाही के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में चार फीसदी का इजाफा किया था। इसके बाद डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी पर पहुंच गया। सरकार हर छह महीने में कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है। इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि अगर अगली बार 4 फीसदी का इजाफा हुआ तो डीए 46 फीसदी पर पहुंच जाएगा।
दरअसल, दूसरी छमाही यानी जुलाई से दिसंबर 2023 के लिए आने वाले दिनों में डीए में बढ़ोतरी का ऐलान होगा। कहा जा रहा है कि सरकार इस बार डीए में बढ़ोतरी पर फैसला जल्द ले सकती है। सामान्य तौर पर सरकार इसकी मंजूरी सितंबर या अक्टूबर में देती है, लेकिन इस बार अगस्त में ऐलान की संभावना है।
उल्लेखनीय है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार साल में दो बार डीए में बढ़ोतरी होती है। पहली छमाही के लिए डीए में चार फीसदी इजाफा हुआ है। डीए सरकारी कर्मचारियों की सैलरी का स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है। महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है। महंगाई जितनी अधिक होगी, डीए में बढ़ोतरी उतनी ही अधिक होती है। कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की गणना श्रम ब्यूरो करता है। कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आधार पर इसका कैलकुलेशन किया जाता है। सरकार ने साल 2022 की दूसरी छमाही में भी डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया था, इसलिए इस बार भी इतनी बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि, सरकार की तरफ से इस पर अभी तक कोई आधिकारिक रूप से बयान जारी नहीं किया गया है।