फटी एड़ियों के कारण एक अजीब सी उलझन होती है, कई बार जूते पहनने में असहज महसूस होता है, स्किन में छिलने कटने का डर बना रहता है। जब एड़ियों के आसपास की स्किन मोटी होकर ड्राई हो जाती है, जिसके कारण एड़ियां फटना शुरू हो जाती हैं। सर्दियों में ये समस्या और भी बढ़ जाती है। इनसे निपटने का सबसे आसान तरीका है एड़ियों को मॉइस्चराइज रखना।

इन तरीकों से फटी एड़ियों से पा सकते हैं राहत

रात में सोने से पहले पैर को गुनगुने पानी में बीस मिनट के लिए डुबो कर रखें, फिर इसे प्यूमिस स्टोन या ब्रश से साफ करें। इसके बाद साफ़ पानी से धुल कर इसे टॉवल से सुखाएं, फिर मॉइश्चराइजर लगा कर आरामदायक 
मोजे पहनें और सो जाएं। सुबह तक आपको अपनी एड़ियों में अंतर दिखेगा। नियमित रूप से ऐसा करने से कुछ ही दिन में एड़ियां सॉफ्ट और सुंदर हो जाएंगी।

एलोवेरा और ग्लिसरीन का उपयोग करें। एक कटोरी में एलोवेरा जेल लें और इसमें एक चम्मच ग्लिसरीन डाल कर मिलाएं और पेस्ट तैयार करें। पैरों को गुनगुने पानी में साफ करके इस पेस्ट को फटी एड़ियों पर लगाएं। इससे एड़ियों में नमी बरकरार रहेगी और ये नहीं फटेंगी।

सोते समय कॉटन के मोजे ही पहनें। यह पैरों की स्किन को सांस लेने देते हैं और मॉइश्चराइज करते हैं।

रोजाना नहाने के बाद टॉवल की मदद से एड़ियों को सूखा लें। फिर इसे मॉइस्चराइज करें।

खूब पानी पिएं जिससे शरीर हाइड्रेटेड रहे और स्किन की नमी बरकरार रहे।

नारियल तेल और पेट्रोलियम जेली भी लगा सकते हैं। यह अच्छे मॉइश्चराइजिंग एजेंट हैं। यह हीलिंग करते हैं और फटी एड़ियों को जल्दी से भर देते हैं।

आजकल फुट पील मास्क भी आते हैं जिन्हें फटी एड़ियों पर लगा कर कुछ देर छोड़ा जाता है। ये एड़ियों की डेड स्किन को अपने साथ निकाल देते हैं।

अधिक फटी एड़ियों पर लिक्विड बैंडेज लगाते हैं, जो कि एक स्प्रे की तरह होता है। यह क्रैक के ऊपर एक सील की तरह लग जाते हैं और इसे बैक्टीरिया और गंदगी से बचाते हैं, जिससे दर्द भी कम होता है।